राजभाषा नियमों का अनुपालन करते हुए हिंदी कक्ष द्वारा दिनांक 03.12.2019 को दिल्ली पब्लिक लाइब्रेरी के समस्त कर्मचारियों के लिए दि. प. ला. मुख्यालय में एक दिवसीय हिंदी कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस अवसर पर डॉ. बबीता गौड़, वरि.पु.सू.अधिकारी, दि. प. ला. ने राजभाषा के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कार्यशाला में प्रशिक्षण हेतु उपस्थित प्रतिभागियों को प्रोत्साहित किया। प्रातः 11.00 बजे से सायं 5.00 बजे तक आयोजित इस हिंदी कार्यशाला में दो सत्र रखे गए थे। पूर्वाह्न में “राजभाषा की विकास यात्रा- समालोचनात्मक परिदृश्य” विषय पर व्याख्यान रखा गया था ,जिस पर श्री वेद प्रकाश गौड़, निदेशक (रा.भा.) संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा बहुत सहज रूप में प्रतिभागियों के सम्मुख सारगर्भित विचार व्यक्त किए गए। अपराह्न में ‘विभागीय राजभाषा बैठकें, जांच बिंदु एवं हिंदी प्रगति की तिमाही रिपोर्ट पर चर्चा’ विषय कार्यशाला हेतु निर्धारित किया गया था जिसे डॉ. वंदना शर्मा, सहायक निदेशक(रा.भा.),केंद्रीय मलेरिया अनुसंधान संस्थान ने बहुत सहजता से प्रतिभागियों के सम्मुख रखा |कार्यशाला का संचालन श्री अनिल कुमार, हिंदी अधिकारी द्वारा किया गया।

दिनांक 29-11-2019 को पुनर्वास पुस्तकालय नंद नगरी में स्वच्छ भारत अभियान के अंतर्गत दो कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। प्रथम कार्यक्रम में जन संपर्क अभियान के तहत एक स्वच्छता रैली नंद नगरी से होते हुए ब्लाक बी-3 व 4 सर्कल से नंद नगरी पुस्तकालय तक गई | इस कार्यक्रम के उपरान्त उपरोक्त स्कूल के सभी बच्चों व अध्यापिकाओं के साथ ‘ प्लास्टिक हटाओं स्वच्छता बढ़ाओं ‘ विषय पर पद यात्रा लाइब्रेरी से ब्लाक ए-1 से ब्लाक ए-4 तक आयोजित की गई |

दिल्‍ली पब्लिक लाइब्रेरी के वाचनालय में परीक्षा की तैयारी कर रहे पाठकों में से निम्‍नलिखित 8 विद्यार्थियों ने विभिन्‍न प्रतियोगी परीक्षाएं उत्‍तीर्ण कर सफलता प्राप्‍त की एवं इसी संबंध में दो विद्यार्थियों ने अध्‍यक्ष, दिल्‍ली लाइब्रेरी बोर्ड डॉ. रामशरण गौड़ से मिलकर उनको धन्‍यवाद दिया । अध्‍यक्ष महोदय ने सभी को अपना आशिर्वाद दिया और उनके उज्‍ज्‍वल भविष्‍य की कामना की ।